….तो ऐसा होगा देश का पहला बुलेट ट्रेन का स्टेशन

अहमदाबाद. भारत में बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारियां चल रही हैं। भारत के पहले बुलेट ट्रेन टर्मिनल का डिजाइन बनकर तैयार हो गया है। मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन गुजरात में साबरमती स्टेशन तक जाएगी। इस स्टेशन पर महात्मा गांधी के 1930 में किए गए दांडी मार्च की थीम बनाई गई है। पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे ने पिछले साल इसका शिलान्यास किया था। मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन 2022 तक बनकर तैयार होने की संभावना है। नैशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन के एमडी अचल खरे ने बताया कि स्टेशन का डिजाइन लगभग तैयार हो चुका है। इस साल दिसंबर के आसपास इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।
इंडियन हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर (एनएचआरसी) अचल खरे ने बताया, ‘रेलवे इस प्रॉजेक्ट के लिए 1400 हेक्टेयर जमीन महाराष्ट्र और गुजरात में अधिग्रहण करने जा रहा है। जमीन अधिग्रहण में 10,000 करोड़ रुपये के खर्च होंगे। आपको बता दें कि एनएचआरसी ही बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट को अंजाम तक पहुंचाने का जिम्मा है। इस एजेंसी की ही देश में हाई स्पीड रेल प्रॉजेक्ट्स को संचालित करने की जिम्मेदारी होगी।
खरे ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन रूट फ्लाइट के मुकाबले एक बेहतर और टाइम की बचत करने वाला ऑप्शन होगा। इस रूट पर बुलेट ट्रेन फ्लाइट की तुलना में बेहतर ऑप्शन बन जाएगी। अगर आप ध्यान दें कि एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच और बाकी सब कुछ करने में काफी समय लग जाता है। अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन वास्तव में फ्लाइट की तुलना में जल्दी पहुंचाएगी।
यहां सभी आधुनिक और अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी, इसके साथ ही स्टेशन पर तीन लेवल का पार्किंग स्पेस होगा। इसकी पूरी छत पर सोलर पैनल लगे होंगे। इसकी छत पर चरखा का डिजाइन होगा। जो कि ऊपर से फोटो लेने पर साफ दिखाई देगा। इस स्टेशन की कुल लागत करीब 200 करोड़ रुपए आएगी। एनडीए सरकार ने परियोजना की समयसीमा एक साल बढ़ा दी है ताकि देश की पहली बुलेट ट्रेन सेवा 15 अगस्त 2022 तक देश को समर्पित की जा सके। 15 अगस्त 2022 को देश को आजाद हुए 75 साल हो जाएंगे।

0Shares

Check Also

रेलवे की अफसरशाही में बड़ा फेरबदल,कई जीएम की तैनाती,राजीव चौधरी एनसीआर के जीएम बने

नईदिल्ली,इलाहाबाद।रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज बड़े स्तर पर अफसरों को यहां वहां कर दिया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *