वरिष्ठ अफसरों के सैलून कोच अब आम लोगों के लिए

नई दिल्ली। अब तक रेलवे के बड़े अफसर जिस सुविधा का लाभ लेते थे वो अब आम लोगों के लिए भी उपलब्ध हो चुकी है। भारतीय रेल में सैलून कोच का आनंद अब आम लोगों के लिए भी उपलब्ध है। शुक्रवार को पहली निजी बुकिंग पर सैलून कोच जम्मू मेल से अटैच होकर दिल्ली से कटड़ा के लिए निकली। ट्रेन में प्राइवेसी का बात तो छोड़िए, सफर करते समय ठीक से बैठने की जगह मिल जाए तो कई लोग इसे अपनी किस्मत मानते हैं। लेकिन अब भारतीय रेलवे आपको इससे भी आगे की सुविधा देने की तैयारी में है। इन सलून कोचेस में पूरी तरह से बेडरूम वाला माहौल होगा और साथ ही किचन भी मिल सकता है।
रेलवे के सलून कोच उसके वरिष्ठ अफसरों के लिए होते हैं। वे हादसे वाली जगह या दूर-दराज के इलाकों में जांच पर जाने के लिए इन कोच का इस्तेमाल करते हैं। देश के सभी रेलवे जोन में मौजूद सलून को मिलाकर ऐसे कुल 336 कोच हैं। इनमें से 62 वातानुकूलित हैं।
जम्मू मेल से अटैच होकर दिल्ली से कटड़ा के लिए निकली एक सैलून कोच में दो बेडरूम, एर लाउंज, एक पेंट्री कार, एक टॉयलेट और एक किचन होता है। एक डिब्बे में दो परिवार सफर कर सकेंगे। इसमें 6 लोग सवार थे जो चार दिन की यात्रा पर निकले हैं। यह चार्टर सेवा एम/एस रॉयल इंडिया ट्रेन जर्नी द्वार बुक की गई है। यह कोच एसी, बेडरूम, अटैच्ड बाथरूम, वालेट सेवा, डायनिंग एरिया, किचन जैसी सुविधाओं से युक्त है। पहले सैलून कोच कोवल रेलवे अधिकारियों के लिए उपलब्ध होता था।

10Shares

Check Also

थके ड्राईबर ने दस घंटे से ज्यादा गाड़ी चलाने से किया इंकार तो डीओएम ने कराया गिरफ्तार

मामले के तूल पकडऩे पर अधिकारी ने माफी मांग कर मामले को निपटाया। दरअसल ड्राईवर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *